What is “Keyword Ranking” in SEO?

SEO में “Keyword Ranking” क्या है?

Search Engine Optimization काफी जटिल अवधारणा है - लेकिन आप इसे एक मुख्य चीज तक बेहतर कर  सकते हैं। Keyword Ranking

अधिकांश Sites के लिए, बेहतर Ranking प्राप्त करना किसी भी SEO अभियान का नंबर एक लक्ष्य है, क्योंकि बेहतर Traffic के लिए यही आवश्यक है। लेकिन SEO में Keyword Ranking क्या है?

उन व्यवसायों के लिए जो अपने ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने के लिए SEO का उपयोग करने के बारे में चिंतित हैं, मुख्य Keyword Ranking परिभाषा यह दर्शाती है कि विशिष्ट Keyword के लिए Search Results में उनके पृष्ठ की क्या स्थिति है।

किसी Specific Target Keywords के लिए, पृष्ठों की एक विशिष्ट स्थिति होती है जो वे Search Engine परिणाम पृष्ठ (या SERP) में दिखाई देते हैं. Search Engine Content, Meta-Data, Internal Links, Navigation, Link Structure, आदि जैसे Website तत्वों को मापने और जांचने के लिए Algorithm का उपयोग करते हैं। SEO में keyword ranking का यही अर्थ है: Search Engine में ranking बढ़ाने के लिए किसी Site को Design, Set-up और Optimize करने में सक्षम होना। आखिरकार, High Quality Websites की Keyword स्थिति बेहतर होगी, और Low Quality Websites की Keyword स्थिति कम होगी।

बेहतर keyword ranking वाला Page अधिक Keyword के लिए Rank करेगा, उच्च Traffic Keyword के लिए Rank करेगा, सर्च इंजन में Page 1 के करीब Rank करेगा, और Page 1 पर भी उच्च Rank करेगा! यही कारण है कि Google, Bing, Yahoo और अन्य के माध्यम से Traffic प्राप्त करने के लिए Keyword स्थिति क्या है, यह समझना महत्वपूर्ण है।

Keyword Ranking क्या है?

SEO में Keyword Ranking किसी Special Search Query के लिए Search Result Pages पर आपके Page के विशिष्ट स्थान को संदर्भित करती है। जब लोग Google में Enter Search Term करते हैं जो आपके Page की विषय-वस्तु से संबंधित होते हैं, तो जिस भी स्थान पर आपका URL दिखाया जाता है, वह आपकी Keyword Ranking होती है।

खोज इंजन आमतौर पर प्रति पृष्ठ लगभग 10 परिणाम दिखाते हैं, और उच्च keyword ranking का अर्थ है पृष्ठ के शीर्ष के करीब होना (स्थान # 1 की ओर), कम keyword ranking का मतलब नीचे (स्पॉट # 10) के करीब होना है। यह keyword ranking परिभाषा यह भी संदर्भित करती है कि एसईआरपी में एक यूआरएल किस पेज पर दिखाया गया है, पेज 1 पर अधिक प्रासंगिक परिणाम दिखाए गए हैं और पेज 2 या उससे आगे के कम प्रासंगिक परिणाम दिखाई दे रहे हैं।

Google या बिंग जैसे खोज इंजनों को यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि आप कौन से कीवर्ड चाहते हैं कि कोई पृष्ठ सीधे रैंक करे, वे पृष्ठ पर सामग्री को संसाधित करेंगे और स्वयं निर्णय लेंगे। एक पृष्ठ में keyword ranking की कोई न्यूनतम या अधिकतम संख्या भी नहीं हो सकती है।

Google कीवर्ड को "वेबसाइट पृष्ठों की लिखित सामग्री में उपयोग किए जाने वाले प्रमुख शब्दों" के रूप में परिभाषित करता है। इससे पता चलता है कि keyword ranking परिभाषा उन प्रमुख वाक्यांशों और शब्दों के लिए है जो Google द्वारा खोजे गए वेब पेज पर मौजूद हैं। यह विचार SEO के लिए साइट पर उपयोग किए गए कीवर्ड और वेब खोजकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड के बीच की कड़ी का प्रतिनिधित्व करता है।

SERP के हिस्सों को समझें

इस "keyword ranking" परिभाषा को बेहतर ढंग से समझने के लिए और यह समझने के लिए कि SEO में keyword ranking का क्या अर्थ है, यह एक खोज इंजन परिणाम पृष्ठ के प्रमुख भागों को जानने में मदद करता है।

Google और बिंग जैसे खोज इंजन अक्सर शीर्ष पर भुगतान किए गए विज्ञापनों का एक छोटा चयन दिखाते हैं (जो "ऑर्गेनिक" परिणामों के समान दिखते हैं) और फिर नीचे वास्तविक, जैविक परिणामों की एक सूची दिखाते हैं - आमतौर पर 10. ये खोज बार के ठीक नीचे दिखाई देते हैं।

खोज परिणाम पृष्ठ में कभी-कभी रिच स्निपेट, शॉपिंग परिणाम, "ज्ञान ग्राफ़" और भी बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

हालाँकि, जब लोग "कीवर्ड स्थिति" के बारे में बात करते हैं, तो वे लगभग हमेशा इस बात का उल्लेख करते हैं कि प्रति पृष्ठ 10 परिणामों की मुख्य "ऑर्गेनिक" सूची में एक विशेष पृष्ठ कहाँ रैंक करता है। ये पृष्ठ के मध्य में मुख्य लिंक हैं और जिनसे अधिकांश लोग परिचित हैं।

यहां बताया गया है कि वे कैसे टूटते हैं:

स्पॉट #1-10 पहले पेज पर हैं
स्पॉट #11-20 दूसरे पेज पर हैं
स्पॉट #21-30 तीसरे पेज पर हैं
और इसी तरह…
SEO मार्केटिंग के लिए प्रत्येक पृष्ठ पर 10 ऑर्गेनिक स्पॉट सबसे महत्वपूर्ण हैं। इन 10 स्थानों में केवल ऑर्गेनिक परिणाम शामिल हैं - सशुल्क विज्ञापन नहीं या छवि परिणाम या शॉपिंग परिणाम जैसे अन्य Google चैनलों के परिणाम (जिन्हें अलग से ट्रैक किया जाता है)। जितनी अच्छी रैंक, उतना ज्यादा ट्रैफिक।

इन दस स्थानों को पृष्ठ के शीर्ष से नीचे गिना जाता है, इसलिए पृष्ठ पर पहला परिणाम स्थान # 1 है, और अंतिम स्थान #10 है। उच्च कीवर्ड स्थिति होने का अर्थ है अधिक ट्रैफ़िक, और इसलिए SEO के लिए बहुत अधिक वांछनीय है।

यहां #1 परिणाम की औसत क्लिक-थ्रू-दर 31.7% है - जिससे क्लिक मिलने की संभावना 10 गुना अधिक हो जाती है और परिणाम कम हो जाते हैं। यही कारण है कि अच्छे खोजशब्द अनुसंधान पर निर्मित एक एसईओ रणनीति महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह साइटों को उनकी सबसे मूल्यवान मौजूदा खोजशब्द रैंकिंग को लक्षित करने में मदद कर सकती है - और नए हासिल करने के लिए।

कीवर्ड रैंकिंग परिभाषाएं बनाम "खोज क्वेरी"

आइए SEO में एक और सामान्य शब्द के बारे में भी बात करते हैं जो "खोज प्रश्न" है। अधिकांश समय इन शब्दों का प्रयोग एक दूसरे के स्थान पर किया जाता है - लेकिन जरूरी नहीं कि वे बिल्कुल समान हों।

खोज "क्वेरी" उन शब्दों और वाक्यांशों का प्रतिनिधित्व करती है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा खोज इंजन में टाइप किए जाते हैं।

तो, खोजकर्ताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली खोज क्वेरी की तुलना में SEO में keyword ranking क्या है? अंतर ज्यादातर संदर्भ और क्या संदर्भित किया जा रहा है। खोज क्वेरी उन लोगों द्वारा खोज इंजन में वास्तव में टाइप की गई चीज़ों का प्रतिनिधित्व करती है जो अपनी खोज शुरू कर रहे हैं, जबकि विपणक आमतौर पर "कीवर्ड" को उन प्रश्नों के रूप में सोचते हैं जो वे अपने एसईओ और पीपीसी अभियानों के लिए लक्षित कर रहे हैं। साथ ही Google अनुक्रमण एल्गोरिथम को पृष्ठों की सामग्री में कीवर्ड देखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है कि Google की अपनी keyword ranking परिभाषा है जिसका उपयोग एल्गोरिथम के लिए किया जाता है।

जब उसे कीवर्ड मिलते हैं, तो वह यह पता लगा सकता है कि पेज किस बारे में है।

लेकिन क्योंकि खोज क्वेरी (वर्तनी, विराम चिह्न, व्याकरण, समानार्थक शब्द) के बीच अक्सर कई असंगत भिन्नताएं होती हैं, एक "कीवर्ड" किसी भी संख्या में "कीवर्ड" को समाहित कर सकता है।

उदाहरण के लिए "मेन्स बैक कंट्री बैकपैक्स" और "बैककंट्री बैकपैक्स फॉर मेन" अलग-अलग प्रश्न हो सकते हैं लेकिन इन खोजों के लिए दिखाए गए परिणामों में कीवर्ड की स्थिति समान होने की संभावना है, जिसका अर्थ है कि सर्च इंजन इन शब्दों को समान रूप से देखते हैं।

विपणक इन्हें एक ही कीवर्ड के रूप में सोच सकते हैं और खोज एल्गोरिदम अक्सर ऐसा करते हैं - इसलिए दोनों कीवर्ड की खोज से लोगों को लगभग समान परिणाम मिलने की संभावना है।

अपनी कीवर्ड रैंकिंग स्थिति कैसे जानें

यह जानने के कुछ तरीके हैं कि आपकी साइट किस कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही है।

वेबमास्टर्स को इंडेक्स में अपनी वेबसाइट के स्वास्थ्य की निगरानी में मदद करने के लिए Google द्वारा सर्च कंसोल प्रदान किया जाता है - यह टूल व्यवसायों और साइटों को यह देखने का एक तरीका भी देता है कि लोग खोज के माध्यम से अपनी साइट पर कैसे आते हैं। यह विपणक को यह देखने का एक तरीका देता है कि लोग अपनी साइट पर जाने के लिए किन प्रश्नों का उपयोग कर रहे हैं, नए कीवर्ड खोजें जो उनकी साइट के लिए सबसे अच्छे हों, और Google खोज से ट्रैफ़िक को मापें। ये सभी SEO के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Search Console सभी वेबसाइटों को एक "प्रदर्शन" रिपोर्ट प्रदान करता है जहां वे URL और संख्याओं द्वारा विभाजित अपनी साइट के पृष्ठों के लिए खोज ट्रैफ़िक देख सकते हैं। विशेष रूप से, विपणक अपने शीर्ष URL के लिए क्लिक, इंप्रेशन, क्लिक-थ्रू-दर और औसत स्थिति के बारे में जानकारी के साथ यह देख सकते हैं कि कीवर्ड स्थान क्या हैं।

तो Search Console में कीवर्ड रैंकिंग वास्तव में क्या है? आइए इस रिपोर्ट में उपयोग किए गए कुछ मीट्रिक देखें।

Coverage report में विपणक देख सकते हैं:

  • Impressions: या किसी उपयोगकर्ता ने Google खोज परिणामों पर आपकी साइट के कितने लिंक देखे (भले ही परिणाम को देखने में स्क्रॉल न किया गया हो)। हालांकि यह कीवर्ड रैंकिंग स्थिति पर नज़र रखने या निगरानी करने का एक अच्छा तरीका नहीं है, यह कीवर्ड के मूल्य को समझने का एक अच्छा तरीका है और वे आपकी साइट को अधिक लोगों को दिखाने में कैसे मदद कर सकते हैं।
  • Clicks: यह मीट्रिक Google खोज से उन क्लिकों की संख्या को दर्शाता है, जिसके परिणामस्वरूप उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर आते हैं।
  • CTR: या “क्लिक-थ्रू-दर” साइट को प्राप्त हुए क्लिकों की संख्या से विभाजित करके प्राप्त होने वाले इंप्रेशन की संख्या का माप है।
  • Average Position: इसका अर्थ है किसी दिए गए खोजशब्द के लिए आपकी साइट के शीर्षतम परिणाम की औसत स्थिति। औसत यहां दिया गया है क्योंकि स्थिति में अक्सर उतार-चढ़ाव होता है, कुछ स्पॉट देते हैं या लेते हैं।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post